How to Find the Backlinks Used by Your Competition to Help Boost Your SEO

79

ग्राफिक यूजर इंटरफेस, एप्लीकेशन: अपने एसईओ को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बैकलिंक्स का पता कैसे लगाएं
जब खोज इंजन अनुकूलन की बात आती है, तो प्रतिस्पर्धा पर काबू पाने का मतलब है कि वे क्या कर रहे हैं।

एसईओ उद्योग में दशकों के अनुभव के बाद मैंने जो कुछ सीखा, वह है कि बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं। वास्तव में, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें Google एल्गोरिथ्म के प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है।

बैकलिंक्स के बारे में सोचने का एक आसान तरीका यह है कि वे दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट का विश्वास चाहते हैं। आप उन वेबसाइटों की खोज करके अपनी साइट पर बैकलिंक बना सकते हैं जो पहले से ही आपकी प्रतियोगिता से जुड़ी हुई हैं। आखिरकार, यदि कंपनी पहले से ही आपकी प्रतिस्पर्धा में लगी हुई है, तो आपके पास अपनी साइट के साथ जुड़ने का एक अच्छा मौका है।

इंक। आज पढ़ें: नए शोध: स्थिति रिपोर्टें टीमों को अधिक प्रभावी बनाती हैं

यहाँ कुछ कदम हैं जो मैंने वर्षों में पाए हैं जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों का बैकलिंक ढूंढने में मदद करेंगे ताकि आप मजबूत बन सकें।

1. अपना मैच खोजें
किसी प्रतियोगिता की समीक्षा करते समय, पहला चरण आपकी प्रतियोगिता को खोजना है। दो मुख्य प्रतियोगी हैं जिनके बारे में आप पढ़ सकते हैं:

पारंपरिक प्रतियोगी: ये व्यवसाय वही सेवाएं और उत्पाद प्रदान करते हैं जो आप करते हैं, शायद उसी स्थानीय क्षेत्र में।
प्रतियोगियों के लिए खोजें: आपके द्वारा लक्षित लक्ष्यों के लिए वेबसाइटें Google के भीतर रैंक करती हैं।
खोज प्रतियोगी पारंपरिक प्रतियोगियों से भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, कुछ ओवरलैप हो सकते हैं।

इंक। अब पढ़ें: अनिश्चितता के युग में आधुनिक कैसे बनें

प्रतिस्पर्धी श्रेणियों और उनकी वेबसाइटों की एक सूची बनाएं। आप किसी पृष्ठ या डोमेन स्तर के बैकलिंक सत्यापन के साथ बैकलिंक प्रोफाइल की जांच करना भी चुन सकते हैं। डोमेन-स्तरीय कनेक्शन विश्लेषण उन बैकलिंक्स पर विचार करता है जो पूरे डोमेन को देखते हैं। पृष्ठ-स्तरीय विश्लेषण किसी वेबसाइट के केवल विशिष्ट पृष्ठ की जांच करता है।

उन साइटों को खोजें जो वर्तमान में प्रतियोगिता से जुड़ी हैं
प्रतिस्पर्धी सहबद्ध वेबसाइटों को खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक लिंक क्लिपर का उपयोग करना है। यह उपकरण प्रतियोगियों और उन साइटों के कई बैकलिंक प्रोफाइल का विश्लेषण करता है जो वर्तमान में प्रतियोगिता से संबद्ध हैं, लेकिन वेबसाइट नहीं।

इसके पीछे विचार यह है कि यदि कोई वेबसाइट कई प्रतियोगियों से जुड़ी हुई है, तो उनके पास आपकी साइट से भी लिंक करने का मौका है।

इंक। आज पढ़ें: आलसी नियोक्ताओं के कारण ओपन-प्लान कार्यालयों में लौटें

चल रहे प्रतियोगिता ब्रांड संदर्भ ट्रैकिंग में शामिल हों
एक अन्य टिप उपरोक्त प्रतिस्पर्धी ब्रांडों पर नज़र रखने के लिए है, जो आपकी साइट के लिए अधिक बैकलिंक अवसरों को खोजने में आपकी सहायता करेगा। एक प्रतियोगी के ब्रांड का उल्लेख तब किया जाता है जब कोई ऑनलाइन कंपनी का उल्लेख करता है। इन युक्तियों पर नज़र रखने से आपको उन वेबसाइटों को खोजने में मदद मिलेगी, जिनमें आपके प्रतियोगी शामिल हैं, जो आपके ब्रांड कवरेज का उपयोग करके लक्ष्य बना सकते हैं और शुरू कर सकते हैं।

आप सोशल मीडिया पर प्रतिस्पर्धी ब्रांड नाम ट्रैकिंग स्थापित कर सकते हैं और ब्रांडेड सेवाओं, सीईओ, संस्थापकों और व्यवसाय के नाम विविधताओं के लिए अलर्ट सेट कर सकते हैं। यदि ब्रांड नाम निर्दिष्ट नहीं है, तो यह आपको अतिरिक्त अवसर खोजने की अनुमति देता है। मुझे पता है कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका Google अलर्ट का उपयोग करना है।

यहां युक्तियों और उपकरणों के साथ, आप गति प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए नए बैकलिंक अवसरों की खोज कर सकते हैं। यदि आपकी प्रतियोगिता में पहले से ही एक मजबूत बैकलिंक पोर्टफोलियो है, तो एक अच्छा मौका है कि वे पहले ही ऊपर बताए गए चरणों का उपयोग कर चुके हैं। अब आपके लिए खेल के मैदान को समतल करने का समय है।

Share this